Total Pageviews

Monday

डाक्टरी सलाह देता ब्लॉग

तकनीक, विज्ञान, सिनेमा, मीडिया जैसे विषयों पर तो हिंदी में कई ब्लॉग है, लेकिन स्वास्थ्य और चिकित्सा विषयों पर आधारित ब्लॉगों की संख्या काफी कम है। 'मीडिया डाक्टर' एक ऐसा ही ब्लॉग है जहां पर पाठकों को चिकित्सा संबंधी ज्ञान उपलब्ध कराए जा रहे है।
'मीडिया डाक्टर' में चिकित्सा जगत में होने वाले नए शोध कार्यो को पेश किया जा रहा है, साथ ही बीमारियों के उपचार की विधि भी यहां बताई जाती है। एक पोस्ट 'अब हो पाएगी डायबिटीज की और भी कारगर स्क्रीनिंग एवं डायग्नोसिस' में मधुमेह बीमारी के उपचार के संबंध में हुए नए शोध कार्य के बारे जानकारी दी गई है।
ब्लॉग में 'जर्नल ऑफ क्लीनिकल एंडोक्राईनॉलाजी एंड मेटाबॉलिज्म' में छपी रिपोर्ट के हवाले से बताया गया है कि विश्व के कई प्रमुख चिकित्सकों के एक पैनल ने कहा है कि मरीज के रक्त से किया जाने वाला ग्लाईकोसेटेज हीमोग्लोबिन टेस्ट, जिसे मधुमेह के मरीजों में इसलिए किया जाता है ताकि पिछले तीन महीने के दौरान उनके रक्त में चीनी के कंट्रोल का पूरा नक्शा इलाज करने वाले डाक्टर के पास उपलब्ध हो जाए। डाक्टरों का अब मानना है कि इस जांच का प्रयोग मरीजों के उपचार के लिए किया जाना चाहिए।
'जब जीना दुभर सा कर देती है यह खारिश खुजली' नामक पोस्ट में चर्म रोग के संबंध में उपयोगी जानकारी दी गई है। पोस्ट में बताया गया है कि स्केबीज चर्म रोग 'स्केबी' नामक एक छोटे से कीड़े से फैलता है। यह छूत की बीमारी तो है, लेकिन यह हवा, पानी अथवा सांस द्वारा नहीं फैलती है, बल्कि यह रोगी के साथ संपर्क से फैलती है।
खुजली होने पर बिना डाक्टरी सलाह पर दवा लेने पर ब्लॉग में लिखा है कि हमारे यहां खुजली मिटाने वाली दवाओं की बिक्री बहुत होती है, क्योंकि अक्सर लोग बिना किसी डाक्टरी सलाह के कोई भी ट्यूब बाजार से उठा लाते है। ऐसे में रोग को बढ़ावा मिल जाता है। दरअसल, हमें चर्म रोग के प्रति सावधान रहने की जरूरत है और डाक्टरी सलाह के बाद ही दवा का प्रयोग करना चाहिए।
कई प्रकार की बीमारियों और उनके उपचार के संबंध में यहां जानकारी दी जा रही है, साथ ही रोग से जुड़ी भ्रांतियों के प्रति भी यहां सचेत किया जा रहा है। एक पोस्ट में लिखा गया है- दोस्तो, आओ अब इन भ्रांतियों का भांडा फोड़ ही डालें। इस ब्लॉग पर लगातार पाठक भी पहुंच रहे है और अपने सवाल भी पूछते है। दरअसल, इस ब्लॉग के संचालक डा। प्रवीण चोपड़ा पेशे से चिकित्सक हैं और इसी कारण वे इन सवालों का सटीक जवाब दे रहे है।
जागरण

1 comment:

Udan Tashtari said...

आभार जानकारी के लिए. लिंक भी देते तो बेहतर रहता.